Rakesh Jhunjhunwala: कंगाल को भी मालामाल बना दिया करते थे राकेश झुनझुनवाला, फिल्मों से भी जुड़े हैं शेयर बाज़ार किंग के तार

[ad_1]

Image Source : INDIA TV
Rakesh Jhunjhunwala

Highlights

  • राकेश झुनझुनवाला का हुआ निधन
  • राकेश झुनझुनवाला का फिल्मों से भी रहा कनेक्शन

Rakesh Jhunjhunwala: सफलता की अगर कोई कहानी लिखी जाएगी तो उसमें शेयर बाज़ार के बादशाह राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का नाम ज़रूर शामिल किया जाएगा। राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया है। 62 साल की उम्र में राकेश झुनझुनवाला ने आखिरी सांस ली। राकेश झुनझुनवाला का निधन रविवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल हुआ। राकेश झुनझुनवाला शेयर बाजार के सबसे बड़े निवेशकों में से एक थे। उनकी कामयाबी के किस्से आने वाली पीढ़ियां भी पढ़ेंगी। 

शेयर मार्केट की दुनिया में राकेश झुनझुनवाला ने ऐसे कामयाबी के झंडे गाड़े की उन्हें निकाल पाना सभी के मुश्किल हो गया। मालामाल को कंगाल और कंगाल को मालामाल कैसे बनाना था, ये हुनर राकेश झुनझुनवाला के लिए महज़ खेल था। राकेश झुनझुनवाला को इंडिया का बिग बुल कहा जाता था। 5 हजार रुपये से शेयर मार्केट का बादशाह बनने तक का उनका सफर बेहद शानदार रहा। लेकिन क्या आप जानते हैं बिजनेस के साथ-साथ बॉलीवुड से भी उनके तार जुड़े हैं। 

सिनेमा की चका-चौंध अक्सर लोगों को अपनी ओर खींच ही लेती है। बिजनेस इंडस्ट्री के लोगों का भी एंटरटेंमेंट की दुनियां से गहरा नाता रहा है। राकेश झुनझुनवाला भी खुद को इस चमक-धमक से दूर नहीं रख पाए। साल 2012 में रिलीज हुई ‘इंग्लिश-विंग्लिश’ को राकेश झुनझुनवाला ने ही प्रोड्यूस किया था, जिसमें श्रीदेवी लीड रोल में नज़र आईं थीं। 26 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने शानदार कमाई की थी। 

Priyanka Chopra ने हॉलीवुड एक्ट्रेस ऐनी हेचे के निधन पर ज़ाहिर किया दुख, एक्सीडेंट के बाद अस्पताल में हुई मौत

राकेश झुनझुनवाला ने कई फिल्मों को प्रोड्यूस किया, जिसमें ‘शमिताब’ और ‘की एंड का’ जैसी फिल्मों के नाम भी शामिल है।’की एंक का’ में अर्जुन कपूर और करीना कपूर की जोड़ी नजर आई थी। वहीं  ‘शमिताभ’ में अमिताभ बच्चन, धनुष और अक्षरा हासन ने एक साथ स्क्रीन शेयर की थी। 

Rakesh Jhunjhunwala

Image Source : INSTAGRAM

Rakesh Jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला वो नाम है जिसके एक इशारे पर पूरे देश का शेयर मार्केट पलट जाता था। जिस शेयर को राकेश हाथ लगाते वो आसमान पर पहुँच जाता। उनका पोर्टफ़ोलियो पर देश के लोग ही नहीं बल्कि भारत में पैसा लगाने वाले विदेश इंवेस्टर भी नज़र रखते थे। 

LSC vs Raksha Bandhan Day 3: विवादों में घिरी Aamir Khan की फिल्म ने Akshay Kumar की फिल्म को दी मात, तीसरे दिन कमाए इतने करोड़

दिग्गज राकेश झुनझुनवाला का जन्म पांच जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अधिकारी थे और शेयर मार्केट में निवेश किया करते थे। राकेश झुनझुनवाला बचपन से ही शेयर मार्केट में काफी दिलचस्पी रखा करते थे। 1985 में इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए का कोर्स किया। एक दौरान जब राकेश ने अपने पिता से पैसे मांगे तो उन्होंने कहा कि पहले खुद पैसे कमाओ और फिर शेयर बाजार में उतरो।

 

Latest Bollywood News



[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button